Join Our WhatsApp Group 👉 Join Now
Join Our Telegram Channel 👉 Join Now

Haryana Challan New Update: हरियाणा में चालान के रेट 5 गुना बढे, दुर्घटना को ध्यान में रखते लिया फैसला

हरियाणा में दिन-प्रतिदिन दुर्घटनाएं बढ़ रही हैं। इन हादसों की बड़ी हिस्सा लापरवाही के कारण हो रही है। सरकार और जनता दोनों ही इस समस्या से परेशान हैं। सरकार ने हादसों को कम करने के लिए लेन ड्राइविंग के उल्लंघन पर चालान बढ़ाने का प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए हैं।

गृहमंत्री अनिल विज ने प्रदेश की कानून व्यवस्था और यातायात पर एक मीटिंग की। इस मीटिंग में यातायात पर चर्चा हुई और उन्होंने लेन ड्राइविंग के मामले पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि अलग-अलग लेनों में चलने से हादसे होने की संभावना बढ़ जाती है।

Haryana Challan Today New Update

अब हरियाणा में पहली लाइन ड्राइविंग तोड़ने पर 500 रुपये के बजाय 2500 रुपये और दूसरी बार ऐसा करने पर 1500 रुपये के बजाय 7500 रुपये का चालान हो सकता है। इसे लेकर बीजेपी सरकार ने चालान को पांच गुना बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार किया है।

गृहमंत्री अनिल विज को अधिकारियों ने बताया कि अंबाला दिल्ली हाईवे पर सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। वे और अधिक हाईवे पर भी कैमरे लगाने की योजना बना रहे हैं। इस मीटिंग के दौरान अफसरों ने बताया कि दिल्ली जयपुर हाईवे पर हरियाणा की सीमा में कैमरे लगाने का विचार किया जा रहा है। विज ने कहा कि हर हाईवे पर सीसीटीवी कैमरे लगने चाहिए।

Haryana Free Cycle Yojana 2023 Apply Online Form

पहले लाइन ड्राइविंग तोड़ने पर ₹500 का जुर्माना लगता था, लेकिन सरकार ने इसे 5 गुना बढ़ा दिया है। अब उल्लंघन करने वाले व्यक्ति को ₹2500 देने होंगे।

अगर दूसरी बार जुर्माने की बात की जाए तो पहले 1500 रुपए और अब 7500 रुपए का जुर्माना लगेगा। विज ने कहा कि इस जमाने से सड़क दुर्घटनाओं में काफी सुधार देखने को मिलेगा।

बैठक में बताया गया कि 135 ब्लैक सपाट चिन्हित किए गए हैं, जिनमें से 95 को ठीक कर दिया गया है। रोड सेफ्टी और रोड दुर्घटनाओं के संबंध में भी गहन चर्चा की गई।

अनिल विज ने पुलिस कर्मचारियों के लिए आवास की व्यवस्था के निर्देश भी दिए, जिसमें 50% के लिए आवास की व्यवस्था की गई है। हरियाणा में अभी 28% पुलिस कर्मियों के लिए आवास है, जबकि बाकी 22% के पास अभी आवास नहीं है।

Related Posts

Leave a Comment