Join Our WhatsApp Group 👉 Join Now
Join Our Telegram Channel 👉 Join Now

Sukanya Samriddhi Yojana 2023: अब बेटियों का भविष्य सुरक्षित: सुकन्या समृद्धि योजना 2023 जानिए कैसे ले सकते है लाभ

सुकन्या समृद्धि योजना 2023: सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के भविष्य को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शुरू की गई एक बेहतरीन सरकारी योजना है। इस योजना का उद्देश्य माता-पिता की बेटी के भविष्य को लेकर चिंता ख़त्म करना है।

योजना के अनुसार मात्र 250 रुपये से सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश शुरू किया जा सकता है और 65 लाख रुपये का रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है। अगर आपने सुकन्या समृद्धि योजना में अभी तक निवेश नहीं किया है तो इसके बारे में पूरी डिटेल जानने के बाद निवेश कर सकते हैं और अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना में उच्च ब्याज दर तो मिलती ही है साथ में टैक्स में 1.5 लाख रुपये तक छूट मिलती है तो है ना यह सबसे फायदे वाली योजना। इस आर्टिकल में हम सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर व सुकन्या समृद्धि योजना का खाता कैसे खोलें इस पर जानकारी देने वाले हैं।

आपको बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खोले गए खाते पर मिलने वाली ब्याज दर को 8.4% से घटाकर 7.6% कर दिया गया है लेकिन यह ब्याज दर भी एक बहुत अच्छी ब्याज दर है। ब्याज को प्रतिवर्ष चक्रवर्ती ब्याज के हिसाब से जोड़ा जायेगा।

सुकन्या समृद्धि योजना दस्तावेज़:

  • माता-पिता या कानूनी अभिभावक का आधार कार्ड, पैन कार्ड, पहचान पत्र (जिनके द्वारा खाता संचालित किया जाता है)
  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • अभिभावक के पासपोर्ट साइज फोटो
  • बालिका के पासपोर्ट साइज फोटो
  • सुकन्या समृद्धि योजना का खाता कैसे खोलें?

सुकन्या समृद्धि खाता खोलने के लिए आप अपने नजदीकी डाक घर को विजिट कर सकते हैं या फिर किसी भी सरकारी या निजी बैंक में जाकर खाता खुलवा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना खाता खुलवाने के लिए आप सभी आवश्यक दस्तावेज़ अपने साथ लेकर बैंक में जाएं और बैंक कर्मचारी से इस योजना के बारे में पूरी जानकारी लेने के बाद ही इस खाते को खुलवाएं।

10वीं, 12वीं, ग्रेजुएट के लिए बड़ी कंपनियों में भर्ती

सुकन्या समृद्धि योजना में पैसा लगाने वालों की हुई मौज, अब मिलेंगे बेटियों को पूरे 65 लाख, शादी-पढ़ाई कहीं भी करें खर्च

यहां क्लिक करे

सुकन्या समृद्धि योजना ब्याज कैलकुलेटर:

सुकन्या समृद्धि योजना Interest Calculator की मदद से आसानी से ब्याज व मेचुरिटी अमाउंट का पता लगा सकते हैं, जिससे की आपको निवेश करने में आसानी होगी।

ब्याज की मदद से आपको पहले ही पता चल जाएगा कि आपको कितने पैसे प्रतिवर्ष निवेश करने पर कितना ब्याज मिलने वाला है और खाते की अवधि पूरी होने पर आपको कितनी धनराशि मिलने वाली है।

यह भी पढ़ना (Previous Post)

BPL Ration Card List 2023: सरकार ने नई राशन कार्ड धारकों की List जारी की, अपना नाम यहाँ देखें

सुकन्या समृद्धि योजना का खाता न्यूनतम व अधिकतम डिपाजिट:

  • सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खोले गए खाते में न्यूनतम रुपये 250 और अधिकतम रुपये 1,50,000 एक वित्तीय वर्ष में जमा किये जा सकते हैं।
  • बाद में 50 रुपये के गुणकों में जमा एकमुश्त जमा किया जा सकता है, एक महीने में या एक वित्तीय वर्ष में पैसे जमा करने की संख्या की कोई सीमा नहीं है

सुकन्या समृद्धि योजना के लाभ:

  • बेटी के नाम पर सुकन्या समृद्धि खाता खुलेगा और माता-पिता को बेटी की पढाई व शादी पर होने वाले खर्च में सहायता मिलेगी।
  • भारत में पोस्ट ऑफिस या किसी भी बैंक में बालिका के नाम पर केवल एक ही खाता खोला जा सकता है।
  • यह खाता एक परिवार में अधिकतम दो लड़कियों के लिए खोला जा सकता है और बशर्ते जुड़वां/तीन बार लड़कियों के जन्म के मामले में दो से अधिक खाते खोले जा सकते हैं।
  • खाता न्यूनतम प्रारंभिक जमा रुपये 250 के साथ खोला जा सकता है और जमाराशियां आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कटौती के लिए पात्र हैं।
  • बालिका के वयस्क होने तक खाते का संचालन अभिभावक द्वारा किया जाएगा।

Related Posts

DMCA.com Protection Status